कोरोना है या नहीं पता करने के लिए शरीर का तापमान मापने का सही तरीका क्या है? जानें

कोरोना है या नहीं पता करने के लिए शरीर का तापमान मापने का सही तरीका क्या है? जानें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस चीन से शुरु होकर पूरी दुनिया में फैल चुका है। इससे बचने के लिए लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। यही नहीं लोग काम पड़ने पर बाहर जाते हैं तो मास्क और सैनिटाइजर लेकर जाते हैं। वहीं अभी तक इससे बचने के लिए कोई वैक्सीन नहीं तैयार की जा सकी है। ऐसी स्थिति में इससे बचने के लिए सभी लोग अपने बॉडी के टेम्परेचर को नापते हैं। अगर टेम्परेचर सामान्य है तो सब ठीक माना जा रहा है अन्यथा कोरोना का संदिग्ध मानकर उसे क्वारेंटाइन कर दिया जा रहा है।

पढ़ें- दुनिया में कोरोना से तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना भारत, जानिए देश में कितने मामले हैं?

ऐसी स्थिति में कई लोग अपने घर पर ही अपने बॉडी के टेम्परेचर को रेगुलर चेक करते हैं। यही नहीं अगर किसी को अपने शरीर में कोई गड़बड़ी महसूस होता है तो वह तुरंत अपने शरीर का तापमान चेक करने लगता है। क्योंकि शरीर के तापमान की निगरानी आपको आपके स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण बातें बता सकती है। पर क्या आपको बॉडी टेम्परेचर लेने का सही तरीका पता है?

सामान्यतौर पर थर्मामीटर का इस्तेमाल से बॉडी टेम्परेचर का  नापते हैं। वो थर्मामीटर को बगल में लगा कर या जीभ में डाल कर बॉडी टेम्परेचर लेते हैं।सामान्य शरीर का तापमान औसतन 98.6 ° F (37 ° C) होता है। हालांकि, कुछ लोगों के शरीर का तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक गर्म या ठंडा होता है और यह सामान्य है। ऐसा तापमान होना जो आपके सामान्य तापमान से बहुत अधिक गर्म या ठंडा हो, किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है, जैसे कि संक्रमण के कारण होने वाला बुखार या हाइपोथर्मिया के कारण कम शरीर का तापमान इत्यादि।

मुंह में थर्मामीटर रखकर बॉडी टेम्परेचर नापने के अलावा भी हैं कई तरीके। मुंह या बगल में थर्मामीटर रखकर शरीर के तापमान को अक्सर मापा जाता है। लेकिन शरीर के तापमान को लेने के चार अन्य तरीके हैं, और इनमें शरीर के विभिन्न अंग शामिल हैं:

  • कान से बॉडी टेम्परेचर नापना
  • माथा से
  • गुदा (रेनल एरिया से)
  • बगल में (अंडरआर्मस से)

इनमें से कौन सा तरीका सबसे सटीक है (Which Method is The Most Accurate in Hindi):

कान, मौखिक और गुदा तापमान को वास्तविक शरीर के तापमान का सबसे सटीक रीडिंग माना जाता है। अंडरआर्म और माथे का तापमान कम से कम सटीक माना जाता है क्योंकि ये शरीर के बाहर से लिए जाते हैं। लेकिन सिर्फ इसलिए कि अंडरआर्म तापमान बहुत सटीक नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह उपयोगी नहीं है। यह शरीर के तापमान में परिवर्तन के लिए स्क्रीनिंग का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

अंडरआर्म तापमान की जांच कैसे करें (How to Check Underarm Temperature in Hindi)-

एक डिजिटल थर्मामीटर अंडरआर्म तापमान लेने के लिए उपयोगी है। इसके लिए लेड वाले थर्मामीटर का उपयोग न करें, जो टूटने पर खतरनाक हो सकता है। अंडरआर्म तापमान को मापने के लिए:

जांचें कि थर्मामीटर चालू है।

  • बच्चे पर थर्मामीटर की नोक के साथ, बच्चे को अपनी बांह ऊपर उठाएं, थर्मामीटर को अपनी बांह के नीचे स्लाइड करें, टिप के साथ धीरे से बगल के केंद्र के खिलाफ दबाया जाए।
  • क्या बच्चे ने अपनी बांह नीचे कर ली है, शरीर के करीब है इसलिए थर्मामीटर जगह पर रहता है।
  • इसके पढ़ने के लिए थर्मामीटर की प्रतीक्षा करें। इसमें लगभग एक मिनट लगेगा या जब तक यह बीप न हो जाए।
  • थर्मामीटर को उनकी कांख से निकालें और तापमान को पढ़ें।
  • थर्मामीटर को साफ करें और इसके अगले उपयोग के लिए स्टोर करें।

कान से बॉडी टेम्परेचर लेने का तरीका (How to Check Body Temperature by Ear in Hindi)-

कान का तापमान आमतौर पर रेक्टल तापमान से थोड़ा कम होता है। कान का तापमान लेने के लिए, आपको एक विशेष इयर थर्मामीटर की आवश्यकता होती है। इसका उपयोग करने करे लिए

  • थर्मामीटर पर टिप को साफ करें और निर्माता के निर्देशों का उपयोग करके इसे चालू करें।
  • बाहरी कान पर धीरे से टग करें ताकि वापस खींचे और धीरे से थर्मामीटर को कान अंदर लगा लें।
  • 1 सेकंड के लिए थर्मामीटर के तापमान पढ़ने के बटन को दबाएं।
  • थर्मामीटर को ध्यान से निकालें और तापमान को पढ़ें।

माथा से तापमान जांचना (Temperature Check From Forehead in Hindi)-

माथे का तापमान कान, मुंह और गुदा तापमान के बाद अगला सबसे सटीक रीडिंग है। इससे बहुत असुविधा नहीं होती है और पढ़ने में बहुत तेजी आती है। माथे तापमान लेने के लिए, माथे थर्मामीटर का उपयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए

  • थर्मामीटर चालू करें और सेंसर सिर को माथे के केंद्र पर रखें।
  • थर्मामीटर को सही से पकड़े और थोड़ा स्थिर रखें।
  • डिस्प्ले रीडिंग पर तापमान पढ़ें।
  • फोरहेड स्ट्रिप्स को माथे के तापमान को पढ़ने का एक सटीक तरीका नहीं माना जाता है। आपको इसके बजाय माथे या अन्य थर्मामीटर का उपयोग करना चाहिए।

मुंह से (Temperature Check From Mouth in Hindi)-

मौखिक तापमान को लगभग सही तापमान माना जाता है। यह बड़े बच्चों और वयस्कों में तापमान को मापने का सबसे आम तरीका है। मौखिक तापमान लेने के लिए, एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करें। अगर आपने खाना खाया है या कुछ गर्म या ठंडा लिया है, तो एक मौखिक थर्मामीटर का उपयोग करने के लिए कम से कम 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। जानें कैसे करे चेक-

  • थर्मामीटर को जीभ के एक तरफ मुंह के पीछे की ओर रखें, यह सुनिश्चित करें कि टिप हर समय पूरी तरह से जीभ के नीचे हो।
  • होंठ और उंगलियों के साथ थर्मामीटर को पकड़ें। थर्मामीटर को रखने के लिए दांतों के उपयोग से बचें। एक मिनट तक या थर्मामीटर बीप तक इसे मुंह में ऐसे ही रखें।
  • थर्मामीटर को मुंह से बाहर निकालें और रीडिंग लें।

रेक्टल एरिया से तापमान लेना (Check Temperature From Rectal Area in Hindi)-

रेक्टल तापमान को सबसे सटीक तापमान रीडिंग माना जाता है। यह उन बच्चों में तापमान पर नजर रखने के लिए सबसे उपयोगी है जो वयस्कों की तुलना में शरीर के तापमान में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। ये आमतौर पर बच्चों में ही इस्तेमल होता है। इसका इस्तेमाल करना आसान होता है। इसे बस रेनल एरिया में लगाकर तापमान लेना होता है। इस्तेमाल करने से पहले या इस्तेमाल करने के बाद थर्मामीटर के टिप को साफ जरूर कर लें। वहीं बॉडी और मौखिक तापमान लेने के लिए कभी भी एक ही रेक्टल थर्मामीटर का उपयोग न करें। वहीं आप ऐसा भी कर सकते हैं कि डिजिटल थर्मामीटर के लिए खरीदारी करें, जिसका उपयोग मौखिक, रेक्टल या अंडरआर्म तापमान लेने के लिए किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

लगातार दूसरे दिन भी रिकॉर्ड मामले आए, लेकिन कई राज्यों में ये राहत की बातें भी, जानें राज्यवार आंकड़ें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।